रविवार, 1 अक्तूबर 2017

पैन कार्ड के बिना कभी पूरे नहीं होंगे आपके ११ काम ?


पैन कार्ड के बिना कभी पूरे नहीं होंगे आपके ११ काम ?
नमस्कार दोस्तो क्या आप जानते हैं कि यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपके ११ काम नहीं हो सकते हैं और दोस्तोता आधार के बाद १० Digit वाला पैन कार्ड जो कि आयकर (Incom Tax ) विभाग  आपकी नुमाइंदगी तय करता है औ ये काफी जरूरी हो गया है आप चाहे पासपाेर्ट बनवाना चाहते है या एकाउन्ट खोलवाना चाहते हैं आई टी आर फाइलिंग करना हो सभी जगह आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी और दोस्तो यदि आप ये जानना चाहते हैं तो इस ब्लाग पोस्ट को पुरा पढें । तो दोस्ता चलिये जान लेते हैं कि वो ११ काम कौन–कौन से हैं ।


बैंक में खाता खोलने के लिये –

दोस्ता किसी भी निजी ‚ सार्वजनिक बैकं में या को़–आपरेटिव बैंक में खाता खोलने के लिये आवेदन फार्म में आपको पैन डालने की जरूरत होगी और साथ ही न सिर्फ खाता खोलने बल्कि इसमें 50‚000 रूपये से अधिक राषि जमा करने पर भी पैन अनिवार्य है । इसके अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए एप्लाई करते समय भी पैन जानकारी की उल्लेख करना होता है।


निवेश (Investment) -

अधिकांशतः लोग टैक्स बचाने के लिये लंपसंप राषि ईएलऐएस में निवेश कर देते है म्यूचुअल फंडस में निवेश (Inestment ) के लिए पैन की जानकारी देना जरूरी हो गया  है। यह उस स्थिति में अनिवार्य है जब निवेश 50,000 रुपये या उससे अधिक का हो। साथ ही पैन की जानकारी उस स्थिति में भी अनिवार्य है अगर आप एक लाख या उससे अधिक की सिक्योरिटीज खरीद या बेच रहे हैं

बैक लोन लेने के दौरान –

दोस्ता जब आप बैंक में लोन लेने जाते हैं तो जब आप लोन के लिये अप्लाई करते हैं तो सभी बैंक या वित्तीय संस्थान आपके पैन की जानकारी की मांग करते हैं। आपको बता दें कि एजुकेशन लोन से लेकन पर्सनल लोन तक पैन की जानाकरी जरूरी है, नहीं तो लोन एप्लिकेशन रिजेकिट कर दी जाती है।

प्रापर्टी की खरीद या बिक्री के लिये –

यदि आप पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि की प्रॉपर्टी को खरीद या बेच रहे हैं तो आपको पैन कार्ड की कॉपी जमा करना जरूरी होगा ‚  साथ अगर प्रॉपर्टी ज्वाइंट प्रॉपर्टी है तो दोनों साझेदारों की पैन की जानकारी होनी आवश्यक है।

वाहन की खरीद या बिक्री के लिये –

देास्यता दि आप पांच लाख रुपये या उससे अधिक का वाहन खरीद या बेचने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए पैन कार्ड जरूरी है।

नया मोबाइल फोन कनेक्सन के लिये –


 सेल्युलर या टेलिफोन के इस्टॉलेशन के सयम पर पैन की जानकारी देना जरूरी है। दूरसंचार कंपनियां ऐसा आंतकवादी गतिविधयां जैसे मामलों पर रोकथाम के उदेश्य से करती हैं।

विदेशी यात्रा के समय पैन जरूरी –

 आप विदेश घूम रहे हैं और एक दिन में 25000 रुपये से अधिक खर्च कर देते हैं तो आपको पैन की एक कॉपी जमा करनी पड़ती है।

डीलर को भुगतान करते समय –

दोस्ता पैन की जानकारी निम्नलिखित स्थितीयो में जरूरी होता है ।
  • यदि आप किसी कंपनी के 50,000 रुपये या उससे अधिक के शेयर्स, बॉन्ड्स, डिबेंचर्स खरीद रहे हैं
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को भुगतान के दौरान
  • किसी डीलर को पांच लाख रुपये या उससे अधिक की पेमेंट या पांच लाख रुपये या उससे अधिक के ज्वैलरी खरीद के बिल के दौरान
  • जीवन बीमा पॉलिसी के लिए के लिए एक निश्चित अवधि के दौरान 50,000 रुपये या उससे अधिक की प्रीमियम राशि के समय
शेयर ब्रोकर के साथ खाता खुलवाने के लिये पैन जरूरी –

दोस्ता यदि आप शेयर बाजार मे ट्रेडिंग के लिए शेयर ब्रोकर के साथ एकाउंट खुलवाते है तो  इसके लिए पैन की जानकारी देना अनिवार्य है। अगर आप पैन जानकारी नहीं देते हैं तो आपकी एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकती है।

होटल में रूकने के दौरान –

दोस्तो यदि आप किसी विदेशी यात्रा पर जाते है तो अगर आप भारत या विदेश में किसी होटल या रेस्त्रां में ठहरे हुए हैं और आपका कुल बिल 25000 रुपये से अधिक का है तो आपको पैन की जानकारी जमा कराना अनिवार्य है। इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप घूमने का प्लान बनाएं तो अपने साथ पैन कार्ड जरूर रखें।










0 comments:

Thanks for Comment