शनिवार, 27 मई 2017

What is National Pension System(NPS)

 हैलो दोस्तों  आपका इस ब्लॉग पर बहुत -बहुत स्वागत  है दोस्तों  नेशनल पेंशन सिस्टम किसी व्यक्ति के रिटायरमेंट के   लिए  एक बहुत  अच्छा ऑप्शन  है फाइनैंशल इयर 2012-13 में एनपीएस ने पीपीएफ जैसे अंडर 9 परसेंट रिटर्न देने वाले इंस्ट्रूमेंट्स से कहीं बेहतर रिटर्न दिया है। 



क्या है नेशनल  पेंशन सिस्टम -



नेशनल पेंशन सिस्टम या एनपीएस  एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है , जिसे भारत में सरकार ने  1 जनवरी  २००४  को  लांच किया था एनपीएस एक सरकारी सहायता वाली सेवानिवृत्ति योजना है जो 18-60 वर्ष की उम्र के किसी भी भारतीय नागरिक के लिए है। एक स्थायी रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (प्राण) खोलने के लिए प्रारंभिक योगदान 500 रु। और न्यूनतम वार्षिक अंशदान 1000 रु है । यह आपकी इच्छा पर है कि आप एकसाथ भुगतान करते हैं या किश्तों में भुगतान करते हैं। एक ग्राहक के रूप में, ग्राहक धारा 80 सीसीडी (1बी) के तहत 50,000 की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते है। वीएलई खुद के लिए एनपीएस खाता खोल सकते हैं और अपने परिवार के लिए उनके भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।


कॉमन सर्विस सेण्टर -

वीएलई को प्रत्येक नए एनपीएस खाते पर तत्काल ही 100 रु का कमीशन मिलेगा जो उनके द्वारा खोला गया है और मौजूदा पेंशन खाते में योगदान के मामले में तत्काल 16 रु का कमीशन मिलेगा।

एनपीएस पोर्टेबल है - सदस्य देश में कहीं से भी अपने खाते को संचालित कर सकते हैं भले ही वे शहर, नौकरी या उनके पेंशन निधि प्रबंधक को बदल दें। 

एनपीएस को पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित किया जाता है। 

आप https://npscra.nsdl.co.in/all-citizens-faq.php साइट पर जा सकते हैं और एनपीएस के बारे में सभी सामान्य प्रश्नों को पढ़ सकते हैं।


कैसे अकाउंट खुलवाते है  ?


टियर 1 – यह ऐसे Non withdrawal  सेविंग अकाउंट है जो व्यक्ति यहां पर पैसे जमा करते हैं उनके 60 साल पूरे होने के बाद ही यहां से पैसे निकालने दिए जाते हैं इससे पहले इस खाते से पैसे नहीं निकाले जाते हैं

 टियर 2 –यह साधारण सेविंग अकाउंट की तरह होते हैं इसमें व्यक्ति पैसे जमा कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है लेकिन इसमें ब्याज का कोई भी लाभ नहीं मिलता है इसमें व्यक्ति कितने पैसे जमा करता है उसी हिसाब से व्यक्ति पैसे निकाल सकता है

एनपीएस की इम्पोर्टेन्ट सूचनाएं -

  1. केंद्रीय कर्मचारी की तनख्वाह से हर महीने १०% इसके लिए कटता है और १०% का योगदान केंद्र सरकारी देती है | 
  2. इंडियन आर्मी और इसके अलावा जितने भी केंद्रीय कर्मचारी है इस योजना का लाभ ले सकते है | 

पैसे की निकासी कैसे होती है  -

जब कोई पेंशनधारी अपनी ६० साल की उम्र पूरी कर लेता है तो उसी राशि में से उसे पेंशन दिया जाता है और यदि उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है जाती है तो उसके नॉमनी को पेंशन की बची हुई राशि दे दी जाती है | 



इनकम टैक्स का फायदा -

आप ​अगर सरकारी कर्मचारी हैं तो एनपीएस में आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन 10 फीसदी तक की जमा रकम पर टैक्स का फायदा मिलेगा। सैलरी का मतलब बेसिक सैलरी और डीए से है। अगर प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, तो एनपीएस में आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन टैक्स फायदा आपको ग्रॉस टोटल इनकम के दस फीसदी तक ही मिलेगा। ग्रॉस टोटल इनकम का मतलब है, साल में सभी स्रोतों से होने वाली कुल आमदनी (डिडक्शन से पहले)। 10 फी रकम पर एक और लिमिट है। एनपीएस के तहत मिलने वाली टैक्स छूट 80 सी की सीमा 1 लाख रुपये के भीतर ही है।

60 से पहले मौत होने पर -

मौत होने पर नॉमिनी को पूरी पेंशन वेल्थ दे दी जाती है।

सामान्य व्यक्ति  इस नेशनल पेंशन सिस्टम का लाभ कैसे ले सकते है -

सामान्य व्यक्ति भी इस सिस्टम का फायदा ले सकते है 


0 comments:

Thanks for Comment